Note: For Zooming, Plz Click on Image or Use ctrl+Mouse Wheel

Thursday 29 March, 2012

फूड केमिस्ट्री में पीएचडी



एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी ऑफ एथेंस मारी क्यूरी इनिशियल ट्रेनिंग नेटव‌र्क्स और लीन ग्रीन फूड (छह देशों के वैज्ञानिकों का समूह) के साथ मिलकर फ्लूड एनालाइजर पर रिसर्च कर रही है। इसका नाम दिया गया है लीन ग्रीन फूड प्रोजेक्ट। इसका उद्देश्य है एंजाइम केटेलाइसिस की मदद से फसलों के उत्पादन में केमिकल ट्रीटमेंट घटाना।
योग्यता
1.कैंडिडेट के पास फूड केमिस्ट्री या केमिस्ट्री में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। 2.इस क्षेत्र में काम कर चुके लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। 3. एनालिटिकल टेक्निक्स की जानकारी होनी चाहिए। 4. फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना और लिखना आता हो। 5.खोजी प्रवृत्ति के हों और आपकी कम्युनिकेशन स्किल बढिया हो।
आवेदन
1.चूंकि यह यूनिवर्सिटी सिर्फ विदेशी लोगों को यह स्कॉलरशिप दे रही है, इसलिए आवेदन करने वाले को ग्रीस का नागरिक नहीं होना चाहिए। साथ ही, पिछले तीन वर्षो में 12 महीने से अधिक ग्रीस में रह चुके लोग भी आवेदन न करें।
2.एप्लिकेशन के साथ एक पत्र भेजें, जिसमें यह बताया गया हो कि आपकी इस क्षेत्र में रुचि क्यों है? 3.बायोडेटा भी भेजें। यदि आपके द्वारा इस क्षेत्र में कोई रिसर्च वर्क या आलेख प्रकाशित कराया गया है, तो उसकी भी चर्चा करें। 4.एमएससी, बीएससी की मा‌र्क्सशीट की कॉपी। 5.यदि आपके पास इससे संबंधित कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट है, तो उसका भी उल्लेख करें। 6.अपने आवेदन में यह उल्लेख जरूर करें कि इस स्कॉलरशिप की सूचना आपको कहां से मिली? 7.आवेदन इस वेबसाइट पर ऑनलाइन सबमिट करें:cag-at-aua.gr
एनरोलमेंट
एकेडमिक अप्रूवल मिलने के बाद ही कैंडिडेट को पीएचडी स्कॉलरशिप के लिए एनरोल किया जाएगा।
वर्क प्लेस
सफल कैंडिडेट को एथेंस एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी की केमिस्ट्री लेबोरेटरी में रिसर्च करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
सुविधा
1.एक वर्ष तक काम करने का मौका मिलेगा। यह अवधि तीन साल के लिए बढाई भी जा सकती है।
2. यूरोपियन यूनियन के रूल्स ऐंड रेगुलेशन के अनुसार सैलॅरी दी जाएगी।
3. कैंडिडेट को प्रति महीने 2590 यूरो दिया जाएगा।
एथेंस एग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी
ग्रीस की राजधानी एथेंस में है एथेंस एग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी। यह यहां की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। यहां केमिस्ट्री लेबोरेटरी में अनाज पर रिसर्च वर्क होते रहते हैं। फ्लो इंजेक्शन, सीक्वेंशियल इंजेक्शन लैब ऑन वॉल्व और फ्लुडिक टेक्नोलॉजी रिसर्च के मुख्य क्षेत्र हैं।
फूड केमिस्ट्री- फूड के बायोलॉजिकल और नॉन-बायोलॉजिकल कंपोनेंट के रासायनिक प्रक्रिया का अध्ययन फूड केमिस्ट्री कहलाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, प्रोटीन के साथ-साथ वॉटर, मिनिरल्स, विटामिंस, एंजाइम, फूड एडिटिव्स, फ्लेवर्स, कलर्स को भी शामिल किया जाता है।

No comments:

Post a Comment